EVEREXAM|UPSC|SSC|PCS|BANK-PO|GATE|IIT-JEE|TEACHING|UGC-NET|UPSI|UPSSC|E-PAPER|E-BOOK|TECHNICAL

A FREE EDUCATION PLATFORM

New UpDates

CURRENT AFFAIRS IN HINDI [ 10 JAN 2019 ]



1. बवलीन ने जिमनास्टिक में स्वर्ण पदक जीता

जम्मू और कश्मीर की बवलीन कौर ने खेले इंडिया यूथ गेम्स 2019 में महिलाओं की अंडर -17 ऑल-राउंड रिदमिक जिम्नास्टिक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। महाराष्ट्र की श्रेया भंगले और कृषा छेदा ने रजत और कांस्य पदक जीते। 2019 खेलो इंडिया यूथ गेम्स का आयोजन महाराष्ट्र के पुणे में किया जा रहा है।



2. सोलापुर में विभिन्न विकास परियोजनाओं की शुरुआत

पीएम नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के सोलापुर में 1,100 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की शुरुआत। पीएम, लोकसभा में संविधान विधेयक के पारित होने का उल्लेख करते हुए, देश के इतिहास में एक ऐतिहासिक क्षण के रूप में वर्णित किया। पीएम मोदी ने 'प्रधान मंत्री आवास योजना' के तहत 30,000 इकाइयों की 1800 करोड़ रुपये की आवासीय परियोजना की आधारशिला भी रखी। इसका लाभ बेघर गरीबों जैसे कि रैग पिकर, रिक्शा चालक, कपड़ा और बीड़ी श्रमिकों को मिलेगा।



3. बाल संरक्षण पर राष्ट्रीय परामर्श

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के सचिव की अध्यक्षता में इंडिया हैबिटेट सेंटर, नई दिल्ली में 2019 के लिए बाल संरक्षण पर पहला राष्ट्रीय परामर्श ’आयोजित। बाल संरक्षण के विभिन्न पहलुओं पर विचार-विमर्श करने और बाल देखभाल संस्थानों में सुधार के संबंध में राज्यों / संघ शासित प्रदेशों द्वारा किए गए प्रयासों का जायजा लेने के लिए राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा CCI की निगरानी के अभ्यास पर अनुवर्ती बैठक आयोजित हुई।



4. वाराणसी से प्रयागराज के लिए एयरबोट सेवा

भारत सरकार 26 जनवरी 2019 से कुंभ मेले के लिए वाराणसी से प्रयागराज के लिए एक एयरबोट सेवा शुरू करेगी। एयरबोट में एक वाहन का इंजन होगा और यह एक बार में 16 लोगों को ले जा सकेगी। यह प्रति घंटे 80 किलोमीटर तक क्रूज कर सकती है और इसे केवल 10 सेंटीमीटर की गहराई की आवश्यकता होती है। 15 जनवरी 2019 को प्रयागराज में कुंभ मेला शुरू होगा।



5. आज विश्व हिंदी दिवस मनाया गया 

जैसा की हम सब ही जानते है की विश्व हिंदी दिवस हर साल 10 जनवरी को मनाया जाता है, हर साल  दिल्ली  में  विश्व हिंदी सम्मेलन आयोजित किया जाता है जो 1975 में आयोजित किया गया था। प्रथम विश्व हिंदी सम्मेलन का उद्घाटन तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा हुआ था। विश्व हिंदी दिवस पहली बार 10 जनवरी, 2006 को मनाया था। राष्ट्रीय हिंदी दिवस हर साल 14 सितंबर को मनाया जाता है। 1949 में विधानसभा ने हिंदी को अपनाया, देवनागरी लिपि में, संघ की आधिकारिक भाषा के रूप में लिखा था। जबकि विश्व हिंदी दिवस का फोकस वैश्विक स्तर पर भाषा को बढ़ावा देना है।



6. सरकार ने शुरू कि वेब- वंडर वुमन कैंपेन

सरकार ने सोशल मीडिया के माध्यम से समाज को प्रभावित और प्रभावित करने वाली महिलाओं की असाधारण उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए वेब-वंडर महिला अभियान शुरू किया। इस का उद्देश्य दुनिया भर से उन भारतीय महिलाओं की स्थिति को पहचानना है जिन्होंने समाज में बदलाव तथा अभियान चलाने के लिए सकारात्मक सोशल मीडिया की शक्ति का उपयोग किया है।



7. समुद्री जहाज का संचालन करने वाला पहला द्वीप 

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अनुसार, अंडमान में द्वीप जल्द ही उन हवाई जहाजों से जाएंगे जो पानी से उतर या टेक-ऑफ कर सकते। उस सुविधा के लिए, सरकार ने Ude Desh ka Aam Nagrik (UDAN) योजना के तहत 13 जल हवाई मार्गों पर उड़ान संचालन को मंजूरी दी है। सरकार ने अपनी क्षेत्रीय संपर्क योजना, UDAN-3 के तीसरे चरण के तहत नवंबर में बोली लगाई, और 15 एयरलाइंस द्वारा कुल 111 प्रस्ताव प्राप्त किया है।



8. सबसे लंबे समय तक केबल सस्पेन्शन पुल का उद्घाटन

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने ऊपरी सियांग जिले में सियांग नदी पर भारत के सबसे लंबे सिंगल लेन स्टील केबल सस्पेंशन पुल का उद्घाटन किया। इस पुल का नाम ब्योरुंग पुल है। 300 मीटर लंबे इस पुल को संसाधनों के नॉन लैप्सेबल सेंट्रल पूल के तहत उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय (DONER) के द्वारा वित्त पोषित किया गया था।



9. मलाला पेन नई पुस्तक रिफ्यूजी गर्ल्स पर शीर्षक से हम विस्थापित हैं

मलाला पेन नई पुस्तक रिफ्यूजी गर्ल्स पर शीर्षक से हम विस्थापित हैं। नोबेल शांति पुरस्कार विजेता और पाकिस्तानी कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई ने एक नई किताब लिखी है, जिसका शीर्षक है aced वी आर डिसप्लेस्ड: माई जर्नी एंड स्टोरीज फ्रॉम रिफ्यूजी गर्ल्स अराउंड द वर्ल्ड ’, अपने अनुभवों को दुनिया भर की यात्रा और शरणार्थी शिविरों का दौरा करती है।



10. यूजीसी को अनुसंधान प्रकाशन को मजबूत करने के लिए देखभाल करना

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने पत्रिकाओं की एक सूची को मंजूरी दे दी है, जिसमें यूजीसी ने अकादमिक और अनुसंधान नैतिकता (सीएआरई) के लिए एक कंसोर्टियम स्थापित करने का निर्णय लिया है। सामाजिक विज्ञान, मानविकी, भाषा, कला, संस्कृति, भारतीय ज्ञान प्रणाली आदि के तहत विषयों में अच्छी गुणवत्ता वाले अनुसंधान पत्रिकाओं को CARE द्वारा बनाए रखा जाएगा और उन्हें गुणवत्ता पत्रिकाओं की E CARE संदर्भ सूची ’कहा जाएगा। यह सभी शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाएगा। यूजीसी ने प्रो। पी। बलराम की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया है, जो शोध को बढ़ावा देने से संबंधित अपने गुणवत्ता जनादेश की समीक्षा करने और मौजूदा एम.फिल / पीएचडी विनियमों की समीक्षा करने के लिए है।



11. भारत बनेगा विश्व का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता 

भारत 2030 तक केवल संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बाद दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता बाजार बनने के लिए तैयार है। इस रिपोर्ट को 'फ्यूचर ऑफ कंजम्पशन इन फास्ट-ग्रोथ कंज्यूमर मार्केट - इंडिया' नाम दिया गया। रिपोर्ट के अनुसार, 2030 तक भारत में उपभोक्ता खर्च 1.5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर छह ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर हो सकता है। 7.5 प्रतिशत की वार्षिक GDP विकास दर के साथ, भारत वर्तमान में दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना चूका है।



12. ईरानी बैंक को मुंबई शाखा खोलने की अनुमति

8 जनवरी 2019 को, भारत ने ईरान के पसरगाद बैंक को मुंबई में एक शाखा खोलने की अनुमति दी। इसके साथ ही, भारत का यूको बैंक, ईरान में एक शाखा खोलेगा। दोनों बैंक ईरान के चाबहार पोर्ट पर बर्थ के संचालन से संबंधित लेनदेन की सुविधा प्रदान करेंगे। इस कदम से भारतीय कारोबारियों को ईरान के साथ आसान शर्तों पर व्यापार करने की सुविधा मिलने की भी उम्मीद है। भारत ने चाबहार बंदरगाह का संचालन अपने हाथ में ले लिया है।

No comments:

Post a Comment

Thank You From EverExam