EVEREXAM|UPSC|SSC|PCS|BANK-PO|GATE|IIT-JEE|TEACHING|UGC-NET|UPSI|UPSSC|E-PAPER|E-BOOK|TECHNICAL

A FREE EDUCATION PLATFORM

Welcome to EverExam

अगर आप किसी ऐसी वेबसाइट को ढूंढ़ रहे हैं जो आपको फ्री Education तथा job, अन्य सन्देश आप लोगों को हिंदी तथा अंग्रेजी भाषा में प्रोवाइड करा सके साथ ही आपको अनेक प्रकार की जानकारी प्रदान करे। तो यह वेबसाइट आपको और आपके रिलेटिव्स के लिए बहुत अच्छी है।

CURRENT AFFAIRS IN HINDI [ 16 & 17 JAN 2019 ]



16 Jan Current Affairs 

1. EMRS स्पोर्ट्स मीट का उद्घाटन

14 जनवरी 2019 को हैदराबाद में ‘प्रथम एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय (EMRS) स्पोर्ट्स मीट 2019’ का उद्घाटन किया गया।  राष्ट्रीय स्पोर्ट्स मीट 14 से 16 जनवरी 2019 तक आयोजित की जा रही है। इस स्पोर्ट्स मीट का आयोजन आदिवासी कल्याण आवासीय शैक्षणिक संस्थान सोसायटी कर रही है।  इसमें एथलेटिक्स सहित 13 इवेंट शामिल होंगे और एथलेटिक्स में 13 अलग-अलग प्रतियोगिताएं होंगी।

2. मनु साहनी को ICC के CEO के रूप में नियुक्त 

15 जनवरी 2019 को मनु साहनी को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) का मुख्य कार्यकारी नियुक्त किया गया।  वह जुलाई 2019 में ICC पुरुष क्रिकेट विश्व कप के बाद डेविड रिचर्डसन से औपचारिक रूप से पदभार ग्रहण करेंगे।  वह सिंगापुर स्पोर्ट्स हब के पूर्व CEO और ESPN स्टार स्पोर्ट्स के प्रबंध निदेशक हैं।  वह मैनचेस्टर यूनाइटेड लिमिटेड की ऑडिट कमेटी के एक गैर-कार्यकारी निदेशक और सदस्य भी हैं।

3. औरंगाबाद में 9 वां अंतर्राष्ट्रीय सूक्ष्म सिंचाई सम्मेलन 

किसानों के बीच सूक्ष्म सिंचाई को बढ़ावा देने के लिए, जल संसाधन और नदी विकास मंत्रालय ने 9 वें अंतर्राष्ट्रीय सूक्ष्म सिंचाई सम्मेलन का आयोजन किया है औरंगाबाद, महाराष्ट्र। सम्मेलन "सूक्ष्म सिंचाई और आधुनिक कृषि" के विषय पर केंद्रित था। केंद्रीय जल संसाधन और नदी विकास मंत्री श्री नितिन गडकरी ने इस कार्यक्रम का आधिकारिक उद्घाटन किया

4. नारायणन ने मिंत्रा-जबोंग CEO के पद से इस्तीफा दिया

मिंत्रा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, अनंत नारायणन ने 14 जनवरी 2019 को पद से इस्तीफा दे दिया।  अमर नगरम को मिंत्रा और जबोंग के प्रमुख के रूप में नामित किया गया है।  अमर फ्लिपकार्ट ग्रुप के CEO कल्याण कृष्णमूर्ति को रिपोर्ट करेंगे।  मिंत्रा ने 2015 में नारायणन को अपने CEO के रूप में शामिल किया था।

5. सरकार रियल एस्टेट सेक्टर को बढ़ावा का गठन

सरकार ने GST शासन के तहत अचल संपत्ति क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सात सदस्यीय समूह (गो) का गठन किया है। गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल जीओएम के संयोजक हैं। महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, पंजाब और उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री और गोवा के पंचायत मंत्री सदस्य हैं। समिति, संरचना में भूमि या किसी अन्य घटक के समावेश और बहिष्करण की वैधता की जांच करेगी और मूल्यांकन तंत्र का सुझाव देगी।

6. बिराज कुमार सरमा का निधन

असम गण परिषद (AGP) के सह-संस्थापक, बिराज कुमार सरमा का 15 जनवरी 2019 को असम में निधन हो गया।  वह 1985 के ऐतिहासिक असम समझौते के हस्ताक्षरकर्ताओं में से एक थे। वह 1979 में ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन (AASU) के नेतृत्व वाले असम आंदोलन के नेता थे।  वह AGP के सह-संस्थापक थे, जिसे 1985 में असम आंदोलन के नेताओं ने बनाया था।

7. गुकेश दुनिया के दूसरे सबसे युवा ग्रैंड मास्टर हैं

शतरंज खिलाड़ी डी. गुकेश 12 वर्ष और 7 महीने की उम्र में यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के दूसरे सबसे कम उम्र के ग्रैंड मास्टर (GM) बन गए।  उन्होंने दिल्ली में चल रहे 17वे दिल्ली अन्तर्राष्ट्रीय ओपन शतरंज टूर्नामेंट में अपना तीसरा और अंतिम GM मानक हासिल किया।  गुकेश भारत के 59वे ग्रैंड मास्टर बने। यूक्रेन के सर्जेई कारजाकिन के पास सबसे कम उम्र के ग्रैंडमास्टर होने का रिकॉर्ड है।

17 Jan Current Affairs 

1. 50,000 करोड़ की " जय किसान रिन मुक्ति योजना " 

कमलनाथ जी, जो मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री है, अपनी सरकार की 50,000 करोड़ रुपये, कृषि ऋण-माफी योजना का शुभारंभ मंगलवार दोपहर 1 बजे से शुरू किया, इस योजना का नाम 'जय किसान रिन मुक्ति योजना' रखा गया है। इससे योजना से 55 लाख छोटे और सीमांत किसानों को लाभ होने की उम्मीद नजर आती है। पात्रता की तिथि 31 दिसंबर, 2018 थी जोकि बढ़ाकर दी गई है। इस योजना में केवल वे किसान ही शामिल होंगे  जिन्होंने जीएसटी और आयकर का भुगतान करने के लिए अपना पंजीकरण नहीं कराया है, वे किसान इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 22 फरवरी से किसानों के खाते में राशि पहुंचनी शुरू हो जाएगी। और इस योजना करीब 70 प्रतिशत लोग कृषि एवं इससे जुड़े कामधंधों पर जुड़े हुए हैं।

2. फिलिस्तीन संयुक्त राष्ट्र के समूह G77 में बागडोर लेता है

फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने संयुक्त राष्ट्र के 77 के समूह में सभी 134 देशों के हितों की रक्षा करने का वचन दिया है, क्योंकि फिलिस्तीन ने 2019 के लिए ग्रुपफ्रोम मिस्र की अध्यक्षता की। जी 77 समूह की स्थापना मूल रूप से 1964 में 77 सदस्यों द्वारा की गई थी, लेकिन इसका विस्तार 134 तक हो गया है। विकासशील देश। फिलीस्तीन को G9 के 2019 अध्यक्ष के रूप में चुनने का निर्णय सितंबर 2018 में समूह के सदस्य राज्यों के विदेश मंत्रियों द्वारा लिया गया था।

3. महाराष्ट्र एफएम के नेतृत्व पर गौर किया 

महाराष्ट्र के वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार की अध्यक्षता वाला एक मंत्री पैनल जीएसटी के तहत लॉटरी पर कराधान की एकरूपता या इससे उत्पन्न होने वाले अन्य मुद्दों की जांच करेगा। जीएसटी के तहत, राज्य-संगठित लॉटरी 12% कर स्लैब के अंतर्गत आती है, जबकि राज्य-अधिकृत लॉटरी 28% कर आकर्षित करती है। लॉटरी के लिए जीओएम अनुमोदन के लिए अगली बैठक में जीएसटी परिषद को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा।

4. निर्यात-आयात बैंक के पुनर्पूंजीकरण को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक्जिम बैंक के पुनर्पूंजीकरण को मंजूरी दे दी है। विवरण निम्नानुसार हैं:

भारत सरकार द्वारा निर्यात-आयात बैंक ऑफ इंडिया (एक्जिम बैंक) में पूंजीगत जलसेवा के लिए रु .6,000 करोड़ का पुनर्पूंजीकरण बांड।  इक्विटी को दो किश्तों में रु। वित्त वर्ष 2018-19 में 4,500 करोड़ और वित्त वर्ष 2019-20 में क्रमशः 1500 करोड़ रुपये।  मंत्रिमंडल ने रुपये से एक्ज़िम बैंक की अधिकृत पूंजी में वृद्धि को भी मंजूरी दी। 10,000 करोड़ रु। 20,000 करोड़ रु। गांधी शांति पुरस्कार पिछले 4 वर्षों के लिए दिया गया

5. सत्यरूप, ज्वालामुखी शिखर पर विश्व का सबसे छोटा पर्वतारोही बन गया 

पर्वतारोही सत्यरूप सिद्धान्ता ने एंटार्टिका के उच्चतम बिंदु, माउंट सिडली पर विजय प्राप्त की। इस उपलब्धि के साथ, वह सभी महाद्वीपों में 7 सबसे ऊंची चोटियों और ज्वालामुखी शिखर पर चढ़ने वाले पहले भारतीय और सबसे कम उम्र के व्यक्ति बन गए। उन्होंने 35 साल और 262 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की। सत्यरूप दक्षिण कोलकाता से हैं और पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं।

No comments:

Post a Comment

Thank You From EverExam