EVEREXAM|UPSC|SSC|PCS|BANK-PO|GATE|IIT-JEE|TEACHING|UGC-NET|UPSI|UPSSC|E-PAPER|E-BOOK|TECHNICAL

A FREE EDUCATION PLATFORM

New UpDates

CURRENT AFFAIRS IN HINDI [ 20 & 21 JAN 2019 ]



20 Jan Current Affairs 

1. निर्मला सीतारमण ने डिफो ब्रिज का उद्घाटन किया

रक्षा मंत्री सीतारमण ने अरुणाचल प्रदेश के लोअर दिबांग घाटी जिले में 426 मीटर लंबे डिफ्लो ब्रिजओवर चिपु नदी का उद्घाटन शुरू किया। सीमा सड़क संगठन (BRO) ने भारत-चीन सीमा पर पुल का निर्माण किया है। पुल का निर्माण 2011 में शुरू किया गया था। पुल बनाने की कुल लागत 4,847.83 लाख रुपये थी और इसे केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित किया गया।



2. 2-दिवसीय एग्री 2019 सम्मेलन

स्मार्ट और सस्टेनेबल एग्रीकल्चर के लिए एग्रो सॉल्यूशंस की कल्पना पर 2-दिवसीय एग्री विजन 2019 सम्मेलन हैदराबाद में आयोजित हुआ। इसका उद्घाटन उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू द्वारा किया गया गया। सम्मेलन संयुक्त रूप से प्रोफेसर जयशंकर तेलंगाना राज्य कृषि विश्वविद्यालय (PJTSAU), भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) और कॉर्नेल विश्वविद्यालय, संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा आयोजित किया गया।



3. अनुराग ठाकुर को संस्कार रत्न पुरस्कार मिला

सांसद अनुराग ठाकुर को संसदीय पुरस्कार से सम्मानित हुए जो हिमाचल प्रदेश के है, समिति विशेष पुरस्कार श्रेणी के तहत सांसद के रूप में उनके विशिष्ट प्रदर्शन को सम्मानित किया हैं। ठाकुर जूरी समिति का पुरस्कार पाने वाले पहले भाजपा सांसद बन चुके है। 12 सांसदों को संसद रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जिसे 2010 में पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के सुझाव पर स्थापित किया गया।



4. वाराणसी में 15वीं बार प्रवासी भारतीय दिवस शुरू

15वीं बार प्रवासी भारतीय दिवस की शुरुआत उत्तर प्रदेश के वाराणसी से शुरू हुआ । इस वर्ष को 'न्यू इंडिया के निर्माण में भारतीय प्रवासी की भूमिका' का नाम दिया गया है,। इस आयोजन में  मुख्य अतिथि श्री मॉरीशस के प्रधान मंत्री, श्री प्रवीण कुमार, जुगनौत, सहित, भारतीय मूल के कई विश्व नेता इस कार्यक्रम में शामिल हो रहे है साथ ही थीम पर अपनी अंतर्दृष्टि साझा करेंगे। उद्घाटन के अवसर पर युवा प्रवासी भारतीय दिवस और उत्तर प्रदेश प्रवासी भारतीय दिवस।



5. प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन ने दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुनाव

स्वीडिश संसद ने स्टीफन लोफवेन को दूसरे चार साल के कार्यकाल के लिए प्रधान मंत्री के रूप में मंजूरी दी। 115 सांसदों ने हाँ में मतदान किया, 153 ने मतदान न किया और 77 ने मतदान छोड़ दिया। निर्वाचित होने के लिए, लोफवेन को बहुमत के वोट को सुरक्षित करने की आवश्यकता नहीं थी। जब तक संसद के 349 सदस्यों में से 175 से कम ने उसके खिलाफ मतदान किया, तब तक वह निर्वाचित हो जाएगा।



21 Jan Current Affairs 

1. Switzerland में  WEF की वार्षिक बैठक शुरू

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की वार्षिक बैठक Switzerland के दावोस में शुरू हुई थी। बैठक 5 दिनों तक जारी रहेगी। इस आयोजन का विषय वैश्वीकरण 4.0 चौथी औद्योगिक क्रांति के युग में एक वैश्विक वास्तुकला को आकार देना ’होगा। बैठक में भारत के 100 से अधिक CEO के भाग लेने की उम्मीद है। शामिल होने की उम्मीद करने वालों में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, स्विस राष्ट्रपति उली मौर, जापान के शिंजो आबे, इटली के ग्यूसेप कोंटे और इजरायल के बेंजामिन नेतन्याहू शामिल हैं।



2. आर्थिक और सामाजिक विकास शिखर सम्मेलन बेरूत में आयोजित

लेबनान की राजधानी बेरूत में आयोजित अरब आर्थिक और सामाजिक विकास शिखर सम्मेलन। कई अरब देशों के नेताओं ने शिखर सम्मेलन में एक 29-आइटम एजेंडे पर एक संयुक्त बयान देने का लक्ष्य रखा, जो एक अरब मुक्त व्यापार क्षेत्र और मेजबान देशों पर सीरियाई शरणार्थियों के आर्थिक प्रभाव पर चर्चा से लेकर है। मार्च में ट्यूनीशिया में होने वाली वास्तविक अरब लीग शिखर बैठक के लिए आर्थिक बैठक एक प्रस्तावना है।



3. नेपाल में 100 रुपये से ऊपर के भारतीय नोटों पर प्रतिबंध

नेपाल के केंद्रीय बैंक ने 2,000 रुपये, 500 रुपये और 200 रुपये मूल्यवर्ग के भारतीय मुद्रा नोटों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, जो भारतीय पर्यटकों को हिमालयी राष्ट्र में जाने से प्रभावित कर सकता है जहां भारतीय मुद्रा का व्यापक रूप से उपयोग किया जा सकता है। नेपाल राष्ट्र बैंक ने नेपाली यात्रियों, बैंकों और वित्तीय संस्थानों को 100 रुपये से अधिक के भारतीय बैंक नोटों को रखने या रखने से रोकते हुए एक परिपत्र जारी किया। नए विनियमन के तहत, नेपाली नागरिक इन संप्रदायों को भारत के अलावा अन्य देशों में नहीं ले जा सकते हैं। इसी तरह, नेपालियों को भी अन्य देशों से ऐसे नोट लाने की अनुमति नहीं है।



4. IDFC फर्स्ट बैंक के CEO के रूप में वी वैद्यनाथन की नियुक्ति मंजूरी

RBI ने तीन वर्षों की अवधि के लिए IDFC फर्स्ट बैंक के एमडी और CEO के रूप में वी वैद्यनाथन की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। दिसंबर 2018 में, IDFC बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी कैपिटल फर्स्ट ने अपना विलय पूरा कर लिया, जो विलय की गई संस्था IDFC फर्स्ट बैंक के लिए 1.03 लाख करोड़ रुपये की संयुक्त ऋण परिसंपत्ति बुक बना रही है। विलय के बाद IDFC फर्स्ट बैंक के बोर्ड ने वैद्यनाथन को नई इकाई के एमडी और CEO के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दी।



5. भारत की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था रैंकिंग में ब्रिटेन को पार करेगी

भारत दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था रैंकिंग में यूनाइटेड किंगडम से आगे निकल सकता है, दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा

No comments:

Post a Comment

Thank You From EverExam