EVEREXAM|UPSC|SSC|PCS|BANK-PO|GATE|IIT-JEE|TEACHING|UGC-NET|UPSI|UPSSC|E-PAPER|E-BOOK|TECHNICAL

A FREE EDUCATION PLATFORM

Welcome to EverExam

अगर आप किसी ऐसी वेबसाइट को ढूंढ़ रहे हैं जो आपको फ्री Education तथा job, अन्य सन्देश आप लोगों को हिंदी तथा अंग्रेजी भाषा में प्रोवाइड करा सके साथ ही आपको अनेक प्रकार की जानकारी प्रदान करे। तो यह वेबसाइट आपको और आपके रिलेटिव्स के लिए बहुत अच्छी है।

CURRENT AFFAIRS IN HINDI [30 JAN 2019 ]




1. मंत्रालय ने गोवा में पहला GI स्टोर शुरू किया

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने गोवा में डाबोलिम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर देश का पहला भौगोलिक संकेत (GI) स्टोर लॉन्च किया। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि GI स्टोर हवाई अड्डे पर कारीगरों और हस्तशिल्पियों द्वारा बनाए गए स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देंगे। यह स्टोर भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा काजू एक्सपोर्ट प्रमोशनल काउंसिल ऑफ इंडिया की साझेदारी में स्थापित किया गया है।



2. कपड़ा मंत्रालय ने शुरू किया ’कारीगर बोलो ’

भारत के हथकरघा और वस्त्र क्षेत्र को मजबूत करने के लिए कपड़ा मंत्रालय और भारत सरकार ने एलिफेंटा केव्स (यूनेस्को विरासत स्थल) में कारीगर स्पीक लॉन्च किया। फैशन, संगीत और नृत्य के संगम के माध्यम से भारत के जीआई टेक्सटाइल्स का प्रदर्शन करने के लिए यह आयोजन किया गया है। कई कपड़ा कंपनियों ने इस अवसर पर कपड़ा मंत्रालय के विकास आयुक्त (हथकरघा) कार्यालय के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किए।



3. नमक सत्याग्रह स्मारक का उद्घाटन दांडी में हुआ था

महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में, भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के दांडी में केंद्रीय लोक निर्माण विभाग द्वारा राष्ट्र के लिए भव्य और प्रतिष्ठित ag राष्ट्रीय नमक सत्याग्रह स्मारक समर्पित किया। यह प्रतिष्ठित कार्य संस्कृति मंत्रालय, सीपीडब्ल्यूडी को सौंपा गया है। भारत की सीपीडब्ल्यूडी की समर्पित टीम द्वारा रु। की स्वीकृत राशि के भीतर २० महीनों के समय में पूरा किया गया है। 72.23 करोड़।



4. 54 वें स्थान पर, भारत 60 अर्थव्यवस्थाओं के ब्लूमबर्ग इनोवेशन इंडेक्स ’

ब्लूमबर्ग की 2019 की सूची में भारत को दुनिया के सबसे नए देशों की सूची में स्थान दिया गया है - 2019 ब्लूमबर्ग इनोवेशन इंडेक्स - पहली बार। भारत ने 60 अर्थव्यवस्थाओं के इनोवेशन इंडेक्स में 100 में से 47.93 के स्कोर के साथ 54 वां स्थान हासिल किया है।  87.38 के कुल स्कोर के साथ दक्षिण कोरिया लगातार छठी बार सूचकांक में शीर्ष पर है, इसके बाद जर्मनी और फिनलैंड हैं।



5. अल्फोंस ने सिक्किम में पर्यटन परियोजना का उद्घाटन किया

केंद्रीय पर्यटन मंत्री के.जे. अल्फोंस ने 30 जनवरी 2019 को गंगटोक, सिक्किम में पहली “नॉर्थ ईस्ट सर्किट का विकास” परियोजना का उद्घाटन किया। इस परियोजना को जून 2015 में पर्यटन मंत्रालय द्वारा स्वदेश दर्शन योजना के तहत मंजूरी दी गई थी। स्वदेश दर्शन योजना योजनाबद्ध तरीके से देश में विषयगत सर्किटों के विकास के लिए पर्यटन मंत्रालय की प्रमुख योजनाओं में से एक है।



6. नवजात मृत्यु दर कम करने हेतु महाराष्ट्र सरकार की योजना

महाराष्ट्र सरकार ने 29 जनवरी, 2019 को नवजात मृत्यु दर कम करने के लिए एक विशेष योजना शुरू की। इस योजना में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और सरकारी अस्पतालों में जन्म लेने वाले बच्चों को बेबी-केयर किट वितरित की जाएगी। यह योजना केवल पहले बच्चे के लिए लागू है और इससे राज्य भर में लगभग चार लाख महिलाओं को लाभ मिलने की उम्मीद है। सरकार ने इस योजना के लिए ₹ 20 करोड़ आवंटित किए हैं।



7. भारत ने वैश्विक भ्रष्टाचार रैंकिंग में सुधार किया

भारत ने ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल द्वारा जारी किए गए भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक (CPI) में 78वी रैंक तक पहुंचने के लिए अपनी रैंकिंग में तीन अंकों का सुधार किया। चीन और पाकिस्तान क्रमशः 87वे और 117वे स्थान पर पिछड़ गए। इस सूचकांक के अनुसार, डेनमार्क और उसके बाद न्यूजीलैंड सबसे कम भ्रष्ट देश हैं। सोमालिया, सीरिया और दक्षिण सूडान दुनिया के सबसे भ्रष्ट देश हैं।



8. 1 जुलाई से नए पैकेजिंग नियम अनिवार्य

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने कहा कि खाद्य व्यवसायों को 1 जुलाई से नए पैकेजिंग नियमों का पालन करने की आवश्यकता है। नए नियमों में पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक से बने पैकेजिंग सामग्री पर प्रतिबंध है जिसमें पैकेजिंग, भंडारण, ले जाने या भोजन वस्तुओं के लिए कैरी बैग शामिल हैं। पवन अग्रवाल FSSAI के CEO हैं।



9. आपदाओं से प्रभावित राज्यों के लिए ₹7,214.03 करोड़

एक उच्च स्तरीय समिति ने राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष (NDRF) से प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित 6 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश को ₹7214.03 करोड़ की केंद्रीय सहायता को मंजूरी दी। इनमें हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, महाराष्ट्र और पांडिचेरी शामिल थे। इस समिति का नेतृत्व केंद्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने किया था।



10. 31 जनवरी से शुरू हो रहा है संसद का बजट सत्र

आज (31 जनवरी) से संसद के बजट सत्र शुरू हो रहा है। यह वर्तमान सरकार का अंतिम संसद सत्र है। इस सत्र में बजट प्रस्तुत किया जायेगा। बजट के अतिरिक्त इस सत्र में नागरिकता विधेयक तथा तीन तलाक विधेयक पर भी चर्चा की जायेगी। इस बार बजट अंतरिम वित्त मंत्री पियूष गोयल द्वारा 1 फरवरी को प्रस्तुत किया जायेगा। इसके पश्चात् अनुपूरक बजट नयी सरकार द्वारा प्रस्तुत किया जायेगा।

No comments:

Post a Comment

Thank You From EverExam